अपनी सोच को बदलें...
Breaking News :

DELHI/NCR

अपनी सोच को बदलें...
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Thursday,04 October , 2018)

पत्नियां बुरी होती है, तो लोग शादी क्यों करते हैं ?

Bharat Darshan News, 4 October 2018 : पोएट्रेस, लेखिका व सामाजिक कार्यकर्ता एवं एसएस फाउंडेशन की संस्थापक सपना गुप्ता का कहना है कि पत्नियां बुरी होती है, तो लोग शादी क्यों करते हैं ? उनका कहना है किअक्सर शादी शुदा लोग कहते हैं कि हम शादी करके फंस गए हैं, तू मत फंसना। पत्नियां बुरी होती हैं, बेकार होती हैं, पति पर शक करती हैं, बात बात पर टोकती है। पड़ोसी से बात तक नहीं करने देती। अगर ऐसा है तो फिर बाकि लोग शादी क्यों करते हैं.... पत्नियां  बुरी होती है, ये जानने के बाद भी। कई लोग पत्नी की तुलना लड्डू से करते हैं, खाओ तो गलत, न खाओ तो भी गलत।  कहते हैं जो खाये वो पछताए, जो न खाए वो भी पछताए। पत्नी की तुलना लड्डू से, शायद  उन्हें  ज़रा भी अक्कल नहीं है  कि आखिर ये पत्नी  है क्या, पत्नी  की  अहमियत क्य  है ?

क्या पत्नी के बिना आपका घर संसार है?

एक लड़की, एक बेटी, अपना घर छोड़कर आपके घर आपकी पत्नी, घर की बहु बनकर आती है, और आप उन्हें बुरी कहते हो ? पूरा घर सम्भालती है आपका' आपकी एक एक चीज का ध्यान रखती है,  हर चीज गलत जगह से उठाकर, सही जगह रखती है, सम्पूर्ण जीवन आपके नाम तक कर देती हैं, आपको बेटी/बेटे की सौगात देकर, आपका घर रोशन करती है। आपको हर गलत कार्य करने से रोकती है। अगर आप अकेले हो तो आपको पत्नी होने के बावजूद, आपको बहन भाभी माँ के जैसा प्यार देती है। आपकी  वेतन कम हो, तो भी वो चूं तक नहीं करती। आपके बुरे वक़्त में, दुःख दर्द में साथ देती हैं। बीमार होने पर आपको बच्चे से भी बढ़कर प्यार देती हैं। आपका पूरा घर परिवार सम्भालती है।

फिर भी कई बेशर्म लोग कहते हैं कि पत्नी बुरी होती है, गलत होती है, टोकती है। अरे, अगर आप गलत काम करोगे तो आपको टोकेगी ही न ?

इसमें बुरा क्या है ? इसमें फायदा किसका है? आपका ही न ? फिर आपकी पत्नी गलत या बुरी क्यों ?

पत्नी कोई लड्डू नहीं है, खुदा की वो नेमत है, खुदा की वो अनमोल देन है, जो नसीब वालों को ही मिलती है। अगर आप शादी शुदा हैं तो खुद को खुशकिस्मत समझिए, भाग्यवान  समझे कि कोई तो आपकी देखभाल करने वाला है।  कोई तो आपका साथ देता है। वरना आपके माता  पिता के बाद, आपको कौन पूछेगा!

भाई, हिसांब कीजिये, कितने घर के भाई आज कल एक साथ रहते हैं, आपकी बहन, जो शादी के बाद, ससुराल चली जायेगी पत्नी नहीं तो अकेले ही रहोगे, पागल हो जाओगे, खुद के बाल नोचने लगोगे । बीमार होंगे, बिस्तर पर होंगे तो कोई पूछने नहीं आएगा।  इसलिए हमेशा पत्नी की आदर करें, पत्नी को हर ख़ुशी  दें पत्नी बुरी नहीं बहुत ही भोली होती हैं, आपका हमसफ़र, आपकी जीवनसाथी , आपके दुःख सुख का साथी। उम्मीद करते हैं शादी शुदा लोग खुद को भाग्यवान समझेंगें, और अपनी पत्नी से कभी भी गलत बात या गलत व्यवहार नहीं करेंगें पत्नी को लड्डू नहीं कहेंगें क्योंकि पत्नी के सिवा आपका घर नहीं संसार नहीं और आप पत्नी के साथ के बिना, कुछ भी नहीं.......

@sapnagupta ____ सपना गुप्ता, पोएट्रेस, लेखिका व सामाजिक कार्यकर्ता एवं एसएस फाउंडेशन  की संस्थापक

अपनी सोच को बदलें...