हरियाणा विधानसभा में जूतम पैजार की नौबत, कांग्रेस विधायक करण दलाल एक साल के लिए सदन से निलंबित
Breaking News :

CHANDIGARH

हरियाणा विधानसभा में जूतम पैजार की नौबत, कांग्रेस विधायक करण दलाल एक साल के लिए सदन से निलंबित
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Tuesday,11 September , 2018)

Chandigarh News 11 September 2018 : हरियाणा‍ विधानसभा में मंगलवार को  बेहद दुर्भाग्‍यपूर्ण हालत पैदा हो गई। सदन में कांग्रेस के वरिष्‍ठ विधायक करण सिंह दलाल और इनेलो विधायक व नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला के बीच भिड़ंत हो गई। शब्‍दों की सीमाएं लांधने के संग-संग सदन की मर्यादा भी इस दौरान ताक पर रख दी गई। आपे से बाहर हुए कांग्रेस विधायक दलाल और चौटाला ने एक-दूसरे पर जूते निकाल लिये। करण दलाल को इस व्‍यवहार के लिए विधानसभा से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया। हरियाणा विधानसभा के लिए मंगलवार का दिन बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बन गया। सदन में कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक करण सिंह दलाल और इनेलो विधायक व नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला के बीच भिड़ंत हो गई। जिसमे दोनों ने अपनी शब्दों की सीमाएं लांधने के साथ-साथ सदन की मर्यादा भी ताक पर रख दी।  इस दौरान कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल व इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला दोनों ने अपना आपा खो बैठा और दोनों अपने पैर का जूता निकाल एक दूसरे की ओर दौड़े| जिसके बाद मार्शलों ने बीच-बचाव कर स्थिति को संभाला। करण दलाल को इस व्यवहार के लिए विधानसभा से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया।

मंगलवार को विधानसभा के अंतिम दिन दोपहर बाद कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल और इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला में नोकझोंक हो गई। दोनों की कहासुनी बढ़ती चली गई और इस दौरान शब्दों की मर्यादा टूट गई। इसके बाद दोनों आमने-सामने हो गए और उनके बीच भिड़ंत की नौबत आ गई। इस दौरान आपे से बाहर हुए करण सिंह दलाल और अभय चौटाला ने अपने जूते निकाल लिए।

दरअसल कांग्रेसी विधायक करण दलाल ने गरीबों के राशन कार्ड काटने का मुद्दा उठाते हुए सरकार पर हरियाणा को पूरे देश में कलकिंत करने की बात कही। दलाल के इस बयान के बाद बीजेपी विधायकों ने जोरदार हंगामा करना शुरू कर दिया। बीजेपी ही नहीं इस दौरान विरोधी दल इनेलो के नेता व नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला ने भी दलाल के बयान की निंदा की। अभय सिंह चौटाला ने करण सिंह दलाल के खिलाफ भाजपा विधायकों द्वारा प्रस्ताव लाए जाने पर समर्थन करने की बात कही। इस पर करण सिंह दलाल भड़क गए और चौटाला पर बिफर पड़े। दोनों के बीच गाली-गलौच होने लगी। इसके बाद माहौल बेहद तनावपूर्ण हो गया। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और अन्य सदस्यों ने बीच-बचाव किया और दोनों को अलग किया। आखिरकार मार्शलों को बीच-बचाव करना पड़ा। शोर-शराबे और तनाव के कारण सदन की कार्यवाही करीब 15 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी। सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने करण सिंह दलाल को एक साल के लिए सदन से निलंबित करने का प्रस्ताव रखा। इस पर चर्चा के बाद प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया। प्रस्ताव पर चर्चा केे दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दलाल के पक्ष में दलील रखने की कोशिश की, लेकिन यह पारित हो गया और करण सिंह दलाल को सदन की कार्यवाही से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया।

मुख्यमंत्री ने सदन की मर्यादा की उल्लंघना करने की कड़ी निंदा……….

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र में कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल द्वारा सदन की मर्यादा की उल्लंघना करने की कड़ी निंदा की और कहा कि सदन की मर्यादा बनाये रखना हर जनप्रतिनिधि का दायित्व होता है। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आज जो सदन की मर्यादाएं तोड़ी गयी वो अच्छी बात नहीं है। बाकी सत्रों में विधानसभा के नियमों के अनुसार  विधानसभा स्पीकर आवश्यक करवाई करेंगे। 

हरियाणा विधानसभा में जूतम पैजार की नौबत, कांग्रेस विधायक करण दलाल एक साल के लिए सदन से निलंबित