छिड़ सकता है विश्व में नए तरह का युद्ध, एजेंसी ने चेताया
Breaking News :

INTERNATIONAL

छिड़ सकता है विश्व में नए तरह का युद्ध, एजेंसी ने चेताया
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Wednesday,14 March , 2018)

सबसे बड़ा खतरा अमेरिका के प्रमुख व्यापारिक भागीदारों जैसे की यूरोपीय संघ (ईयू) और चीन की तरफ से जवाबी कारवाई का है

New Delhi News, 14 March 2018 : मशहूर रेटिंग एजेंसी एस एंड पी (S&P) ने आशंका जताई है कि विश्व में एक नए तरह का युद्ध छिड़ सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लगाने के फैसले से यूरोपीय संघ (European Union) और चीन (China) की तरफ से जवाबी कारवाई हो सकती है और व्यापार युद्ध छिड़ सकता है जिसका असर वैश्विक आर्थिक वृद्धि पर होगा। वैश्विक रेटिंग एजेंसी एस एण्ड पी (Standard and Poor) ने आज यह कहा। एजेंसी ने कहा है कि अमेरिका पर आयात शुल्क का सकल आर्थिक प्रभाव निकट भविष्य में मामूली होगा जबकि उसकी कंपनियों पर इसका मिला जुला असर ही होगा।

विश्व की अर्थव्यवस्था पर असर

एस एण्ड पी ने कहा, ‘इसमें सबसे बड़ा खतरा अमेरिका के प्रमुख व्यापारिक भागीदारों जैसे की यूरोपीय संघ (ईयू) और चीन की तरफ से जवाबी कारवाई का है, इससे व्यापार युद्ध छिड़ने का खतरा है, जिसका असर अमेरिकी निर्याताकों, वैश्विक व्यापार और वैश्विक आर्थिक वृद्धि पर पड़ सकता है।’ अमेरिका के राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह ही इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क को बढ़ाकर क्रमश: 25 प्रतिशत और 10 प्रतिशत कर दिया।

जवाबी कार्रवाई का खतरा

व्यापार क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि इस फैसले से अमेरिका को इन वस्तुओं का निर्यात प्रभावित होने की संभावना नहीं है। हालांकि, उन्होंने यह डर जरूर व्यक्त किया कि इस तरह के संरक्षणवादी कदमों से वैश्विक व्यापार प्रभावित हो सकता है। एस एण्ड पी की इस संबंध में तैयार एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक व्यापार एक ऐसे मोड़ पर पहुंच चुका है जहां जवाबी कारवाई का खतरा बढ़ गया है। रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि अमेरिका में लगाये गये आयात शुल्क का शुरुआती वृहद आर्थिक प्रभाव नाम मात्र का होगा। यह फिलहाल अमेरिका के प्रमुख व्यापारिक भागीदारों ईयू, चीन और दक्षिण कोरिया की प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा। 

 

छिड़ सकता है विश्व में नए तरह का युद्ध, एजेंसी ने चेताया