कोरोना के बाद शरीर में दिनभर लगती है, यदि एनर्जी की कमी, तो आज ही से शुरू करें ये खाना:डॉ. ब्रह्मदीप
GOVT OF INDIA RNI NO. 6859/61
Breaking News :

HARYANA

कोरोना के बाद शरीर में दिनभर लगती है, यदि एनर्जी की कमी, तो आज ही से शुरू करें ये खाना:डॉ. ब्रह्मदीप
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Sunday,20 June , 2021)

Palwal News, 20 June 2021 (bharatdarshannews.com) : सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने बताया कि अकसर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं कि वह रात की नींद पूरी करने के बाद भी दिनभर ऐसा महसूस करते जैसे शरीर में जान ही ना हो। अत: इस समस्या को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसका प्रभाव ना सिर्फ हमारे दैनिक जीवन पर पड़ रहा है बल्कि हमारी सेहत पर मानसिक रूप से पड़ रहा है। इसलिए आवश्यक है कि अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाए जो कि हमारे शरीर को ऊर्जावान रखने में सहायक हो। यदि हमारे शरीर में उर्जा रहेगी तो हम शारीरिक और मानसिक, दोनों ही तरह से स्वस्थ रह सकेंगे। अपनी दिनभर की गतिविधियों को बेहतर ढंग से अंजाम दे सकेंगे इसलिए अपने खाने में अच्छी चीजों को जरूर शामिल करें ताकि आप स्वस्थ रह सकें।
कद्दू के बीज
कद्दू  सभी को पसंद नहीं होता है लेकिन कद्दू के बीज खाने में अच्छे लगते हैं और यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आप चलते- फिरते इन्हें खा सकते हैं। काम करते वक्त आप इन्हें  अपने पास रख सकते हैं और थोड़ी- थोड़ी देर में इनका सेवन अवश्य करें। इन बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन्स पाए जाते हैं जो कि शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखते हैं।
दही
दिन में एकबार दही का सेवन जरूर करना चाहिए। यदि दोपहर के खाने के साथ आप दही लेते हैं तो उसके बाद आपको काम करने में अलसी महसूस नहीं होगी। दही में पोषक तत्वों की मात्रा काफी अधिक होती है इसलिए आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेटस इसके सेवन से मिल जाते हैं और आप चुस्ती- फुर्ती से भरपूर रहते हैं।
केला
फलों में केले का सेवन शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप सुबह उठकर नाश्ते में एक केला खाते हैं तो सारे दिन आप ऊर्जा से भरपूर रह सकते हैं। केले में विटामिन- बी, फाइबर और पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसके सेवन से आपके शरीर को तत्काल ऊर्जा मिल सकती है इसलिए फलों में इसका सेवन जरूर करें।
बादाम

यदि आपको थोड़ी भी भूख लग रही है तो कुछ चटर-पटर खाने की बजाह आप बादाम खा ले क्योंकि इसे खाने से आपको एनर्जी मिल सकेगी। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन- बी और मैग्नीशियम पाया जाता है जो कि शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है इसलिए बादाम खाएं। आप रात में भिगोकर बादाम को सुबह भी खा सकते हैं, यह भी आपकी सेहत को लाभ ही पहुंचाएगी।  

कोरोना के बाद शरीर में दिनभर लगती है, यदि एनर्जी की कमी, तो आज ही से शुरू करें ये खाना:डॉ. ब्रह्मदीप