एनजीटी के आदेश : लोगों में गीले व सुखे कूड़े को अलग-अलग करने के संबंध में जागरूकता उत्पन्न करे : उपायुक्त
Breaking News :

HARYANA

एनजीटी के आदेश : लोगों में गीले व सुखे कूड़े को अलग-अलग करने के संबंध में जागरूकता उत्पन्न करे : उपायुक्त
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Friday,15 January , 2021)

Palwal News, 15 January 2021 (bharatdarshannews.com) : उपायुक्त नरेश नरवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को लघु सचिवालय के कांफे्रस हॉल में एनजीटी के आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के सन्दर्भ में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने  एनजीटी द्वारा दिए गए आदेश व सोलिड ,प्लास्टिक, बॉयो मैडिकल, सी एण्ड डी वेस्ट के महत्वपूर्ण नियमों तथा निदेशालय द्वारा भेजी गई एनजीटी बिन्दुओं के संबंध में संबंधित विभागों द्वारा विभिन्न बिन्दुओं पर की गई कार्यवाही की प्रगति विवरण की समीक्षा करने के पश्चात संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। नगर परिषद पलवल के अधिकारियों ने बताया कि शहर के सभी 31 वार्डों में डोर-टू-डोर कलैक्शन के कार्य की कार्यवाही पूरी कर ली गई है। आगामी कुछ दिनों में घर-घर से कूड़ा उठाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उपायुक्त ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह लोगों में गीले व सुखे कूड़े को अलग-अलग करने के संबंध में जागरूकता उत्पन्न करे। साथ ही  लोगों के साथ बैठक करें  ताकि लोगों में गीले व सुखे कूड़े बारे जागरूकता उत्पन्न हो सके। नागरिकों को गीले व सुखे कूड़े के लिए घरों में अलग-अलग डस्टबिन रखने के लिए भी जागरूक करे। उपायुक्त नरेश नरवाल ने एनजीटी के संदर्भ में आवश्यक विवरण प्राप्त करने के बाद कार्यवाही पूरी न करने वाली कमेटियों को जिला प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नोटिस जारी करने तथा कानूनी कार्यवाही शुरू करने के भी निर्देश दिए। नगर परिषद व नगर पालिका के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि वह शीघ्र ही एनजीटी के नियमों की पालना सुनिश्चित कर कमियों को पूरा किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त खण्ड एवं विकास पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह गावों में कूड़े के निपटान हेतु समुचित कार्यवाही की जाए। उन्होंने आगामी होने वाली बैठक से पूर्व दिए गए निर्देशों की पालना पर कार्यवाही कर विवरण प्रस्तुत किया जाए।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सतेन्द्र दूहन, एसडीएम पलवल कंवर सिंह, एसडीएम हथीन वकील अहमद, एसडीएम होडल संदीप अग्रवाल, नगराधीश अंकिता, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शमशेर सिंह नेहरा,सिविल सर्जन ब्रहमदीप,हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विजय चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल,डीआईओ डी.पी. कुलश्रेष्ठï, कार्यकारी अभियंता नगर परिषद पलवल महेन्द्र सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

एनजीटी के आदेश : लोगों में गीले व सुखे कूड़े को अलग-अलग करने के संबंध में जागरूकता उत्पन्न करे : उपायुक्त