बिहार चुनाव 2020: आठ सीटों पर मतदान पूरा
Breaking News :

NATIONAL

बिहार चुनाव 2020: आठ सीटों पर मतदान पूरा
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Tuesday,03 November , 2020)

Bihar Chunav News, 03 November 2020 (bharatdarshannews.com) : बिहार विधानसभा चुनाव 2020  बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में दूसरे चरण के लिए मतदान हो चुका है. दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई. बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 1463 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है. मंगलवार सुबह सुशील मोदी, तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी समेत कई दिग्गजों ने मतदान किया.

पटना जिले में सबसे कम मतदान

दूसरे चरण में बिहार के पटना जिले में सबसे कम वोटिंग हुई है. जहां 48.24 फीसदी मतदान हुआ है.

दूसरे चरण में 54.15 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव 2020 के लिए दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है. दूसरे चरण में 54.15 फीसदी मतदान किया गया है.

53.51 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में अब तक 53.51 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं बिहार चुनाव 2020 के पहले चरण में 55.69 फीसदी मतदान हुआ था.

6 बजे तक 51.99 फीसदी मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शाम 6 बजे तक 51.99 फीसदी मतदान हो चुका है.

राहुल गांधी की दो चुनावी जनसभा

बिहार में तीसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कल दो चुनावी जनसभाएं करेंगे. राहुल गांधी चार नवंबर को मधेपुरा और अररिया में जनसभा को संबोधित करेंगे.

51.15 फीसदी हुआ मतदान

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में अब तक 51.15 फीसदी मतदान हो चुका है.

पांच बजे तक 46.58 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में पांच बजे तक 46.58 फीसदी मतदान हो चुका है.

4 बजे तक 44.76 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 4 बजे तक 44.76 फीसदी मतदान हो चुका है.

3 बजे तक 44.45 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है. दोपहर तीन बजे तक बिहार में दूसरे चरण के लिए 44.45 फीसदी मतदान हो चुका है.

झड़प के बाद लोगों ने तोड़ डाला EVM

बेतिया के नौतन विधानसभा के कोतराहा के बूथ नंबर 251 पर मतदान के दौरान जमकर हंगामा हुआ. मतदान की पर्ची काटने को लेकर पुलिस और लोगों के बीच झड़प हुई. लोगों ने पुलिस पर पीटने का लगाया आरोप और EVM को तोड़ दिया. इसकी वजह से दो घंटे तक मतदान बाधित रहा. प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद बड़ी मुश्किल से मतदान शुरू हो सका.

पटना सुस्त, मुजफ्फरपुर चुस्त

बिहार में दोपहर एक बजे तक 32.82 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. मतदान अभी सामान्य रफ्तार से चल रहा है. बिहार के मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा 41.25 फीसदी लोगों ने वोट डाला है. पटना में 1 बजे तक मात्र 28 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. 

थोड़ी नाराजगी हो सकती है, लेकिन जीत तय है- रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि बिहार चुनाव का मुद्दा बहुत साफ है. उन्होंने कहा कि अशांति, असुरक्षा, अपहरण के खिलाफ चुनाव है. इस चुनाव का मुद्दा विकास का आग्रह है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जिस तरीके से 15 साल से काम हुआ है, उसे लोगों ने देखा है. 15 साल आपने देखा है कि कितने डॉक्टरों का अपहरण हुआ है, ये सब लोग देख रहे हैं. जब लोग बिहार में शांति देखते हैं, बिजली सड़क देखते हैं तो लोगों को लगता है कि नीतीश कुमार को ही जीतना चाहिए. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 15 साल सरकार होने से थोड़ी नाराजगी जैसी चीज हो सकती है लेकिन एनडीए की जीत प्रामाणिक है.  चिराग पासवान के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि चिराग ने खुद कहा है वो एनडीए में नही हैं. जब हमारे प्रधानमंत्री ने कह दिया कि नीतीश ही CM होंगे, हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कह दिया, जब गृह मंत्री ने कह दिया तो अब बीजेपी को अलग से कहने की जरूरत नहीं है कि नीतीश जी ही सीएम होंगें. 

बीजेपी ने विपक्ष पर लगाया आरोप

वहीं बिहार बीजेपी ने इस मामले में विपक्ष पर आरोप लगाया है. बीजेपी ने कहा कि जंगलराज के युवराज को अपनी हार साफ दिखने लगी है. तभी तो अराजक कार्यकर्ताओं से मासूम बिहार वासियों पर हमला करा रहे हैं. हमारे इस भाई के साथ जो हुआ है, वो जंगलराज के दिन याद दिलाने के लिए काफी हैं.

पटना में मतदान कर लौट रहे लोगों के साथ मारपीट

पटना के फतुहा विधानसभा के सोनारू इलाका स्थित बूथ संख्या 214 A पर  मतदान कर लौट रहे एक  ही परिवार के तीन लोगों के साथ मार पीट की गई है. तीनों लोग घायल हो गए हैं. इन लोगों ने एक खास दल के समर्थकों पर पिटाई का आरोप आरोप लगाया है. इनका कहना है कि एक खास दल के समर्थकों ने इन पर खास पार्टी को वोट करने का दबाव बनाया, जब उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया तो उनकी पिटाई की गई. पीड़ित परिवार शिकायत दर्ज कराने फतुहा थाना पहुंच गया है. 

मुजफ्फरपुर में अबतक सबसे ज्यादा वोट, पटना में सामान्य रफ्तार

बिहार में मतदान धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 11 बजे तक 19.30 फीसदी मतदान हुआ है. मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा 26.52 फीसदी वोटिंग हुई है. पटना में वोटिंग की सामान्य रफ्तार है. यहां पर 11 बजे तक 18.16 फीसदी लोगों ने वोट डाला है. 
 

महागठबंधन जीत रही है- राबड़ी देवी

बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने कहा है कि हर जगह महागठबंधन की जीत हो रही है, हमारे पास पूरी रिपोर्ट है, बिहार के लोग हमें रिपोर्ट दे रहे हैं. 
 

स्कूटी से बूथ पहुंचे रामकृपाल यादव

बीजेपी नेता रामकृपाल यादव पटना में स्कूटी से वोट डालने पहुंचे. उन्होंने कहा कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव लोगों को बरगलाने का काम कर रहे हैं. 10 तारीख को पूर्ण बहुमत से NDA की सरकार बनेगी. 

10 नवंबर को NDA आएगी सत्ता में- एश्वर्या राय

तेज प्रताप यादव के ससुर और परसा से जेडीयू कैंडिडेट चंद्रिका राय ने कहा है कि अगर 10 लाख की नौकरी देना इतना आसान होता तो इसका वादा सभी करते, लेकिन ये आसान नहीं है, RJD का वादा झूठा है. वहीं तेज प्रताप यादव की पत्नी एश्वर्या राय ने कहा कि 10 नवंबर को बिहार में एक बार फिर से एनडीए की सरकार आएगी. 

2010 का आंकड़ा रिपीट करेगी NDA- नित्यानंद राय

बिहार में मतदान के बीच केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने दावा किया है कि बिहार में NDA 2010 का आंकड़ा दोहराएगी.

15 सालों तक काम किया तभी बिहार आगे बढ़ा- नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा है कि विगत 15 सालों से लगातार काम करते आ रहे हैं, तभी बिहार आगे बढ़ा है. पूरे बिहार को ही अपना परिवार और घर मानकर हमने सेवा कार्य किया है. हाशिये पर खड़े अंतिम व्यक्ति को भी मुख्यधारा में जब तक नहीं ले आते तब तक ये प्रयास और विकास कार्य करते रहेंगे.

बिहार चुनाव 2020: आठ सीटों पर मतदान पूरा