अस्पताल में बीडी या तंबाकू का सेवन करते मिले तो भरना होना जुर्माना : सीएमओ
Breaking News :

HARYANA

अस्पताल में बीडी या तंबाकू का सेवन करते मिले तो भरना होना जुर्माना : सीएमओ
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Friday,25 September , 2020)

Palwal News, 25 September 2020 (bharatdarshannews.com) : सिविल सर्जन पलवल डा. ब्रह्मदीप की अध्यक्षता में नागरिक अस्पताल में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में डा. ब्रह्मदीप ने तम्बाकू व धूम्रपान निषेध के बारे में बताया और कहा कि आजकल हमारे समाज में युवा वर्ग द्वारा ज्यादा धूम्रपान का सेवन किया जा रहा है। जोकि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल पलवल के कैम्पस को तम्बाकू एवं धूम्रपान फ्री जोन बनाया जा रहा है। जो भी व्यक्ति अस्पताल के कैम्पस में तम्बाकू व धूम्रपान करता हुआ मिलेगा, उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी व जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने तम्बाकू व धूम्रपान से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया।
फेफड़ों का कैंसर
फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारण तंबाकू को ही माना जाता है। फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा उन लोगों को रहता है जो स्मोकिंग करते हैं। स्मोकिंग के कारण फेफड़ों की कार्यप्रणाली बुरी तरह से प्रभावित होती है और वह धीरे-धीरे कैंसर की चपेट में भी आ जाता है। इसलिए तंबाकू का सेवन और स्मोकिंग करने से बचें
इरेक्टाइल डिस्फंक्श
यह पुरुषों में होने वाली एक ऐसी समस्या है जो इरेक्शन को ठीक तरह से नहीं होने देती है। तंबाकू का सेवन करने के कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का जोखिम कई गुना तक बढ़ जाता है। इससे पुरुषों की मर्दानगी पर भी बुरा असर पड़ता है और उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ भी खराब हो जाती है। इसलिए अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाए रखना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन करना छोड़ दें।
मुंह का कैंसर
मुंह के कैंसर से भारत में पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी जूझ रही हैं। ऐसा नहीं है कि तंबाकू का सेवन करने वाला ही मुंह के कैंसर से पीडि़त हों, बल्कि जो लोग धूम्रपान करते हैं। उन्हें भी मुंह के कैंसर होने का खतरा बना रहता है। इसके कारण आपके बोलने की क्षमता भी बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। तंबाकू का सेवन करने के कारण कई लोगों के मुंह से बोलते वक्त थूक भी निकलने लगता है।
हृदय रोग
भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हृदय रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। तंबाकू का सेवन करने वालों की बात करें तो हर पांचवां व्यक्ति तंबाकू का सेवन करने के कारण हृदय रोग से पीडि़त होता है और उसके कारण उसकी मौत भी हो जाती है। इसलिए जो लोग तंबाकू का सेवन कर रहे हैं, वे इस बात से बिल्कुल वाकिफ हो जाएं कि जल्द ही तंबाकू आपको हृदय रोग मुफ्त में दे देगा। कोलन कैंसर कोलन संक्रमण का खतरा, कोलन कैंसर के कारण और भी बढ़ जाता है। इसके प्रमुख कारणों पर किए गए वैज्ञानिक अध्ययन इस बात की ओर इशारा करते हैं कि तंबाकू का सेवन करने के कारण इसका जोखिम बहुत ज्यादा रहता है। इसलिए तंबाकू का सेवन ना करें और कोलन कैंसर की चपेट में आने से बचे रहें। ब्रेस्ट कैंसर जो महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं और स्मोकिंग भी उनकी आदत में शामिल है। उन्हें इस बारे में बिल्कुल सावधान हो जाना चाहिए। तंबाकू का सेवन करने के कारण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। वहीं अगर गर्भवती महिलाएं तंबाकू का सेवन कर रही हैं तो यह उनके बच्चे पर भी नकारात्मक असर डालता है तथा गर्भ में पल रहा बच्चा पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाता है।

अस्पताल में बीडी या तंबाकू का सेवन करते मिले तो भरना होना जुर्माना : सीएमओ