जिलाधीश नरेश नरवाल ने पलवल में टिड्डी दल के संभावित खतरे को लेकर लागू की निषेधाज्ञा
Breaking News :

HARYANA

जिलाधीश नरेश नरवाल ने पलवल में टिड्डी दल के संभावित खतरे को लेकर लागू की निषेधाज्ञा
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Friday,29 May , 2020)

Palwal News, 29 May 2020 (bharatdarshannews.com) : जिलाधीश एवं उपायुक्त नरेश नरवाल ने जिला में टिड्डी दल के संभावित खतरे से फसलों व मानव जीवन के बचाव के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी है। सभी खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद व सचिव नगरपालिका सामान्य जन व किसानों को टिड्डी दल से बचाव के प्रति जागरूक करेंगे। ग्राम व वार्ड स्तर पर गठित यूथ कमेटी की मदद से भी जागरुकता बढ़ाई जाएगी।
वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सूचनाएं शेयर करेंगे प्रगतिशील किसान
जिलाधीश ने दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत आदेश जारी करते हुए उप कृषि निदेशक को पेस्टीसाइड के प्रबंध करने के साथ ही मैन-मैटीरियल-मशीन के मांग अनुरूप आपूॢत करने के निर्देश दिए है। साथ ही जिला के प्रगतिशील किसानों के वाट्सएप ग्रुप बनाने, पेस्टीसाइड की गुणवत्ता की जांच के लिए नियमित सैंपलिंग करने सहित टिड्डी दल से बचाव के अन्य आवश्यक कार्यों को सुनिश्चित करते हुए नियमित रूप से एक्शन टेकन रिपोर्ट भी प्रस्तुत करनी होगी।
सारी प्रशासनिक मशीनरी को किया अलर्ट
जिलाधीश ने कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए नियुक्त सुपरवाइजरी अधिकारियों, ड्यूटी मजिस्ट्रेट्स, इंसीडेंट कमांडर्स व पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र का दौरा करते हुए लोगों को बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने के भी निर्देश दिए है। साथ ही फायर अधिकारी को उपमंडल पलवल, हथीन व होडल में कीटनाशकों के स्प्रे के लिए उपकृषि निदेशक से मशविरा कर दो-दो फायर टेंडर तैनात करने के निर्देश दिए है। उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त को इस कार्य के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी व उपमंडल स्तर पर संबंधित उपमंडल अधिकारी (ना.) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। वहीं पुलिस अधीक्षक पलवल व उनके मातहत अधिकारियों-कर्मचारियों की ओर से जिलावासियों को बचाव संबंधी कार्यों के प्रति सतर्क किया जाएगा।
कंट्रोल रूम रहेंगे एक्टिव
उपायुक्त के जारी आदेशों के तहत जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम नंबर 1950, उपायुक्त कार्यालय (प्रात: 9 से सांय पांच बजे तक) 01275-298052, 248901(24 घण्टे), पुलिस अधीक्षक कंट्रोल रूम 01275-256703, एसडीएम पलवल 01275-296160, एसडीएम हथीन 01275-261480 तथा एसडीएम होडल 01275-235836 पर टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर किसी प्रकार की सूचना व जानकारी देने व प्राप्त करने के लिए संपर्क किया जा सकता है।

 

जिलाधीश नरेश नरवाल ने पलवल में टिड्डी दल के संभावित खतरे को लेकर लागू की निषेधाज्ञा