जल जीवन मिशन : पलवल जिला के हर घर को मिलेगा नल से शुद्घ जल : नरेश नरवाल
Breaking News :

FARIDABAD

जल जीवन मिशन : पलवल जिला के हर घर को मिलेगा नल से शुद्घ जल : नरेश नरवाल
(Kiran Kathuria) www.bharatdarshannews.com Thursday,23 January , 2020)

उपायुक्त नरेश नरवाल ने दी योजना की जानकारी, पलवल जिला में सर्वेक्षण का 64 फीसदी कार्य हुआ पूरा
Palwal News, 23 January 2020 :  उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि ‘जल जीवन मिशन’ कार्यक्रम के तहत पलवल जिला के हर घर में नल से शुद्घ जल पहुंचाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत सक्षम युवा व जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा सभी पंचायतों में ग्राम जल एवं सीवरेज समिति का गठन करके गांवों में ऑनलाईन सर्वे का कार्य किया जा रहा है। इस ऑनलाइन सर्वे कार्य के तहत अब तक लगभग 64 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष बचे कार्य को 31 मार्च 2020 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।
जिला के 45 गांवों का हुआ आकलन
श्री नरवाल ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा ग्राम स्तर पर हर गांव का ऑफलाइन सर्वे के अंतर्गत रजिस्टर तैयार करवाया गया है। ऑनलाइन सर्वे के कार्य में पलवल जिला हरियाणा में ग्यारहवें स्थान पर है। जिन गांवों का सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है उनमें से 45 गांवों के आकलन तैयार किया जा चुका है। ऑनलाइन सर्वे की गति को बढाने के लिए सभी ग्राम पंचायत के सदस्यों व ग्राम सचिव इस कार्य में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करें ताकि ऑनलाइन सर्वे का कार्य निर्धारित समय पर पूरा किया जा सके ।
योजना के तहत हुआ 11 सदस्यीय कमेटी का गठन

इस कार्य को सूचारू रूप प्रदान करने के लिए 11 सदस्यों की समिति बनाई गई है, जिसमें पंचायतीराज विभाग के कनिष्ठ अभियन्ता, जन स्वास्थ्य विभाग के कनिष्ठ अभियंता व ग्राम सचिव को मुख्य रूप से शामिल किया गया है। पंचायती राज संस्था के प्रतिनिधियों के साथ-साथ गांव के प्रबुद्घजन भी कमेटी के सदस्य होंगे। हरियाणा ने रखा 2022 तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन की योजना का प्रक्षेपण किया था। प्रधानमंत्री ने आगामी वर्ष 2024 तक हर घर में नल से जल देने का लक्ष्य रखा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्र सरकार को आश्वस्त किया है कि वे इस योजना को प्रदेश में जून 2022 तक 70 प्रतिशत, जून 2021 तक 80 प्रतिशत तथा जून 2022 तक शत प्रतिशत पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित रखा है। निर्धारित किए गए लक्ष्य के अंतर्गत ग्रामीण स्तर पर प्रत्येक पंचायत में सरपंच की अध्यक्षता में ग्राम जल एवं सीवरेज समिति बनाई गई है। इस समिति के द्वारा ही गावों में हर घर को नल से जल दिया जाएगा।

जल जीवन मिशन : पलवल जिला के हर घर को मिलेगा नल से शुद्घ जल : नरेश नरवाल